Saturday, April 17, 2010

कृतिदेव 010 से यूनिकोड से कृतिदेव 010 परिवर्तक

यूनिकोड में टाइपिंग पद्धति के इतना सरल और प्रचलित होने जाने के बावजूद भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो पुराने फॉन्टों में ही हिन्दी टाइपिंग करना पसंद करते हैं। जबकि वे आईएमई जैसे उपकरणों की मदद से बिलकुल उसी तरीके से सीधे यूनिकोड में टाइप कर सकते हैं, जैसे वे अब तक टाइप करते रहे हैं। लेकिन फिर भी प्रिटिंग में अभी भी पुराने फॉन्टों का ही प्रयोग हो रहा है, इसलिए भी हम अभी तक इन फॉन्टों को छोड़ नहीं पाये हैं। चूँकि एडोब पेजमेकर, क्वार्क एक्सप्रेस, कोरेल ड्रॉ, फोटोशॉप इत्यादि डिजाइनिंग और प्रिटिंग के सॉफ्टवेयरों में हिन्दी (यूनिकोड) का सपोर्ट उपलब्ध न होने की वजह से हम उसी पुराने फॉन्टों की शरण में जाते हैं, जिन्हें हम ताम-झाम से भरा तरीका मान सकते हैं। पिछले 2-3 सालों में मंगल के अलावा कई और यूनिकोड के फॉन्टों का चलन शुरू हुआ है (जैसे- अपराजिता, गार्गी इत्यादी), जो मंगल और Arial Unicode MS जैसे फोन्टों से अधिक सुंदर और प्रखर हैं, फिर भी अपने लेखों को सुंदर-सुंदर फॉन्टों में देख चुके लेखकों/प्रकाशकों को ये पर्याप्त नहीं लगते। दूसरी परेशानी यह भी है कि कोरेल ड्रॉ और पेजमेकर इत्यादि सॉफ्टवेयरों के नये संस्करणों में यूनिकोड के सपोर्ट के आ जाने के बावजूद भी इनमें भारतीय भाषाओं के यूनिकोड पाठों के लिए पूर्णतया सपोर्ट नहीं बन पाया है। बाजार के जानकार इसका प्रमुख कारण भारत में गैरलाइसेंसी या पायरेटेड साफ्टवेयरों के उपयोग के चलन को मानते हैं। मैंने कुछ ऐसी वेबसाइटें देखी हैं, जहाँ यूनिकोड करैक्टरों को यूटिलिटी के द्वारा कोरेल ड्रॉ, फोटोशॉफ इत्यादि सॉफ्टवेयरों में किसी भी पुराने फॉन्टों (जैसे कृतिदेव, चाणक्या, शिवा इत्यादि)जैसा दिखाया जा सकता है, लेकिन फिलहाल यह यूटिलिटि रु 5000 से भी ज्यादा की है और इसके पायरेटेड संस्करण का भी चलन शुरू नहीं हो पाया है, इसलिए इस विकल्प के बारे में कम ही प्रयोक्ता विचार कर रहे हैं।

मोटे तौर पर कहा जाये तो ऐसी यूटिलिटियों की ज़रूरत है जो निःशुल्क हमें यूनिकोड पाठ को किसी पुराने फॉन्ट में और उस फॉन्ट के पाठ को यूनिकोड पाठ में बदलने की सुविधा दें। और निस्संदेह यह सुविधा हिन्दी की बहुत सी साइटों पर उपलब्ध है। लेकिन हिन्दी के तकनीकजीवी ब्लॉगरों यथा नारायण प्रसाद, अनुनाद सिंह, रवि रतलामी आदि द्वारा संचालित गूगल समूह Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी) में जो कंवर्टर (परिवर्तित्र) उपलब्ध हैं, वो 99 प्रतिशत शुद्धता के साथ परिवर्तन करते हैं। मेरा ख्याल है कि मैंने हिन्दी की वेबसाइटों पर उपलब्ध लगभग सभी परिवर्तकों को आजमाया होगा, लेकिन इतनी शुद्धता से परिवर्तन करने वाले टूल मुझे कहीं और नहीं मिले।

मैं पिछले साल से ही इस फिराक में था कि लाभार्थियों को यह टूल उपलब्ध कराऊँ और इसके लिए मैंने इस समूह के सक्रियतम सदस्य अनुनाद सिंह से इस संदर्भ में बातचीत भी की और उन्होंने मुझे इस काम के लिए प्रोत्साहित भी किया, लेकिन मैं अब जाकर यह निश्चय कर पाया कि मैं 1-1 कन्वर्टर के बारे में लिखूँ ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी मिल सके। खैर देर आयद, दुरुस्त आयद!

इसलिए आज मैं हिन्दी के सबसे अधिक लोकप्रिय फॉन्ट कृतिदेव010 से शुरुआत कर रहा हूँ। नीचे दिये गये कंवर्टर से आप कृतिदेव 010, कृतिदेव 0100, कृतिपैड फॉन्ट फेमिली, शिवा नॉर्मल और मीडियम, वाक्‍मैन-चाणक्या फेमिली, आगोलू, आगरा, अकबर, आनंद इत्यादि फॉन्टों के पाठों को यूनिकोड में और यूनिकोड पाठों को ऊपर वर्णित फॉन्टों में बदल सकते हैं। हालाँकि यह परिवर्तक कृतिदेव010 फॉन्ट के लिए ही अनुकूलित (Optimized) हैं।

धीरे-धीरे हम लगभग सभी फॉन्टों के परिवर्तक को आपके लिए लेकर आयेंगे। फिर भी आप किसी विशेष फॉन्ट का परिवर्तक बनाने के लिए निवेदन कर सकते हैं। अपना निवेदन (फॉन्ट के साथ) emadad@hindyugm.com पर भेजें।

नीचे दिये गये परिवर्तक को बनाने का काम नारायण प्रसाद को जाता है।


कृपया ध्यान दें- परिवर्तन से पहले कृतिदेव 010 के पाठ में से सीधे उद्धहरण (यानी '' और "" उद्धहरण चिह्नों ने भीतर बंद पाठ) को स्मार्ट उद्धहरण (यानी ‘ ’ और “” उद्धहरण चिह्नों के भीतर बंद पाठ) में बदलें।

आप MS Word, Wordpad, Notepad, Corel Dra\w, Pagemaker आदि स्रोतों से कृतिदेव010 फॉन्ट में लिखे गये फॉन्ट को कॉपी करें और नीचे दिये गये पहले बाक्स में पेस्ट करें और 'यूनिकोड में बदले' का बदन दबायें। नीचे के दूसरे बॉक्स में आपको अगले ही पल यूनिकोड में बदल चुका पाठ नज़र आयेगा।

यदि आप यूनिकोड पाठ को कृतिदेव010 में बदलना चाहते हैं तो कहीं और टंकित यूनिकोड फॉन्ट को नीचे दिये गये दूसरे फॉन्ट में पेस्ट करें या वहीं यूनिकोड में टाइप करें और उसके बाद 'कृतिदेव010 में बदलें' का बटन दबायें। इसके ऊपर के बॉक्स में आपको कृतिदेव010 में बदल चुका टेक्सट मिलेगा। इस टेक्सट को कॉपी करें और वांछित स्थान पर पेस्ट करके, पहले पूरा टेकस्ट चुनें, उसके बाद कृतिदेव010 फॉन्ट चुन लें।

Back to TOP