Thursday, October 28, 2010

चैट करके जानिए अंग्रेजी शब्दों के हिन्दी अर्थ

जी हाँ,
तकनीक के जमाने में कुछ भी सम्भव है। आप इस चैटर शब्दकोश को जिसे इंटरनेट बॉट के माध्यम से विकसित किया गया है, अपनी मित्र-सूची में जोड़कर अंग्रेजी शब्द को संदेश की तरह भेजेंगे, अगले ही पल वह जवाब में उस शब्द का हिंदी अर्थ और अंग्रेजी वाक्य-प्रयोग भेज देगा। हममें से अधिकांश लोग ऐसे हैं जो अपने मित्रों से त्वरित बातचीत के लिए किसी मैसेंजर (जैसे गूगल टॉक, याहू मैसेंजर, रेडिफबॉल, MSN मैसेंजर इत्यादि) का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यह बहुत उपयोगी यूटिलिटी है। बहुत से प्रयोक्ता ऐसे हैं जो इंटरनेट पर कुछ पढ़ रहे होते हैं और अचानक ही उनको एक ऐसा शब्द मिलता है जिसका वो मतलब नहीं जानते, तो अपने इस बॉट मित्र से उसका हिंदी अर्थ पूछ सकते हैं। आप अपने मैसेंजर में eng.hin.dict@jabber.org को जोड़ें और अंग्रेजी-से-हिन्दी में शब्दार्थ पूछें।

इस बॉट को संतोष थोट्टिंगल, इरशाद, रागसागर और सरत लक्ष्मण ने विकसित किया है।

बॉट्स क्या हैं- बॉट्स कम्प्यूटर प्रोग्रैम हैं जो किसी प्रयोक्ता या अन्य कम्प्यूटर प्रोग्रेम के लिए एक आभासी प्रतिनिधि की तरह काम करते हैं और मानवीय व्यवहार करते हैं। इंटरनेट की दुनिया में सबसे अधिक व्यापक बॉट स्पाइडर और क्रॉवलर हैं जो सर्च-इंजनों के लिए दुनिया भर की वेबसाइटों की सामग्रियों की इंडेक्सिंग (सूची बनाना) करते हैं।

चैटरबॉट उस तरह का प्रोग्रेम हैं जो प्रयोक्ताओं से व्यक्ति की तरह बात करता है। एलिजा इंटरनेट की दुनिया का सबसे अधिक प्रसिद्ध चैटरबॉट है जो एक मनोचिकित्सक का अभिनय करता है और लोगों के प्रश्नों के उत्तर देता है।

एक शॉपबॉट वेब पर आपके लिए शॉपिंग (खरीददारी) करता है और आपके लिए आपके बजट में सर्वश्रेष्ठ सामान की जानकारी देता है।

नॉबॉट आपके लिए www की दुनिया से आपकी आवश्यकतानुसार जानकारियाँ इकट्ठी करता है और आपको देता है।

सीमाएँ-
1) यह बॉट Freedict-Eng-Hin Dict Protocol आधारित शब्दकोश पर काम कर रहा है। इसका डॉटाबेस बहुत छोटा है। बहुत से ज़रूरी शब्दों के अर्थ भी यह नहीं बता पाता। आप खुद जाँच सकते हैं।

सुझाव- इस टीम को गूगल डिक्शनरी या शब्दकोश डॉट कॉम के डाटाबेस इस्तेमाल करने का प्रयास करना चाहिए। हो सकता कि गूगल अपना डाटाबेस एक्सेस करने को न दे, लेकिन शब्दकोश डॉट कॉम से मिलने की सम्भवाना है।

2) आपको अर्थ जानने के लिए चैट बॉक्स में ही टाइप या पेस्ट करना पड़ता है। गूगल डिक्शनकरी का क्रोम-विस्तार (extension) किसी भी वेब पेज पर कहीं भी किसी भी शब्द पर क्लिक करने से उसका शब्दकोश-अर्थ देता है। हालाँकि इसमें अभी हिन्दी शामिल नहीं है। लेकिन चूँकि गूगल डिक्शनरी में हिन्दी शामिल है, इसलिए आने वाले समय में गूगल यह सुविधा हिन्दी के लिए भी दे देगा।

फिर भी, मुझे उम्मीद है कि आप इस बॉटशब्दकोश का लाभ उठायेंगे।

Back to TOP